Laptop Tips And Tricks - लैपटॉप के लिए बहुत ही काम की जानकारी

लैपटॉप के लिए बहुत ही काम की जानकारी

Laptop Tips And Tricks लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग उसकी Battery Life को लेकर परेशान रहते हैं। Laptop की बैटरी एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद दो-तीन घंटे तक ही चल पाती है। सफर के दौरान या किसी जरूरी प्रेजेंटेशन के समय अचानक Laptop

की Battery खत्म हो जाना बड़ी समस्या पैदा कर सकता है, खासकर तब जब आपके आसपास कोई Power plug न हो। कुछ तरीके आजमाकर आप अपने Laptop की Battery को ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने के अलावा Battery को जल्दी खराब होने से भी बचा सकते हैं।

पावर मैनेजमेंट

पावर मैनेजमेंट को एडजस्ट करके बिजली की खपत को कम-ज्यादा किया जा सकता है। लैपटॉप के लिए बहुत ही काम की जानकारी Laptop की Screen की चमक जितनी ज्यादा होगी, Laptop Tips And Tricks उतनी ही बिजली ज्यादा खर्च होगी। control panel में जाकर power Option के जरिए Battery के इस्तेमाल को कम-से-कम पर सेट कर दें। इससे

आपकी Screen की चमक कुछ कम हो जाएगी, Prosecer की Speed घटेगी और Laptop इस्तेमाल न होने पर जल्दी-जल्दी Sleep Mode में चला जाएगा। इससे आपके काम पर भी कोई असर नहीं पडे़गा।

हाइबरनेट-Hibernate

laptop tricks and hacks काम न करते समय कंप्यूटर को Stand by मोड़ में रखने पर बिजली कम खर्च होती है। लेकिन अगर आपके लैपटॉप में hibernaton की सुविधा है, तो वह और भी ज्यादा बिजली बचाएगा। इसके लिए control panel में power ऑप्शन्स पर क्लिक करने के बाद खुले डायलॉग बॉक्स में

hibernate टैब ढूंढें। अगर यह मौजूद है, तो उसे खोलकर enable hibernate बॉक्स पर टिक करें। अगर हाइबरनेट टैब न दिखे तो आपके Laptop में यह व्यवस्था नहीं है।

पावर लीक- POWER LIK

computer tricks अगर Laptop के साथ फ्लैश ड्राइव, Extranal Hard Disk और Spiker, Wi-fi Caed कार्ड आदि जुड़े हुए हैं, तो उन्हें हटा लें क्योंकि उन सबको जरूरत की बिजली Laptop की Battery बैटरी से ही मिलती है।

सीडी-डीवीडी- CD DVD

Laptop Tips And Tricks, Laptop ki Battery लैपटॉप को बैटरी से चलाते समय सीडी और डीवीडी CDOR DVD ड्राइव का इस्तेमाल कम-से-कम करें क्योंकि इस प्रोसेस में काफी बिजली खर्च होती है।

बैटरी चार्जिंग-BATTERY CHARGE

Battery बैटरी को Charge चार्ज करने के बाद लंबे समय तक बिना used इस्तेमाल करे न छोड़ें। अगर Battery Charge बैटरी चार्ज की हुई है, तो लैपटॉप को कम-से-कम दो हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। अगर लैपटॉप में लीथियन आयन बैटरी है तो उसे पूरी तरह डिस्चार्ज न करें। अगर आपकी बैटरी नॉन लीथियन आयन है तो

उसे हर दो-तीन हफ्ते में पूरी तरह से डिस्चार्ज करने के बाद ही दोबारा चार्ज करें। Laptop लैपटॉप को लंबे समय तक इस्तेमाल न करने की हालत में नान लीथियन आयन बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज करके रखें। आपकी Battery बैटरी किस कैटिगरी की है, यह पता करने के लिए Laptop लैपटॉप का मैनुअल देखें।

Laptop Tips And Tricks

मल्टि-टॉस्किंग-Multitasking

अगर Laptop Battery लैपटॉप बैटरी से चल रहा है, तो एक ही समय पर कई Application ऐप्लिकेशंस का इस्तेमाल न करें। आमतौर पर हम Microsoft Office माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में काम कर रहे होते हैं और साथ में Internet इंटरनेट एक्सप्लोरर पर Website वेबसाइट्स या Email ई-मेल भी खुले होते हैं। ऐसा मल्टि-टॉस्किंग Multitasking के जरिए होता है। लेकिन याद रखें जितना ज्यादा प्रोसेस Prosecer, उतनी ही ज्यादा बिजली की खपत। एक बार में एक ही सॉफ्टवेयर Software का इस्तेमाल करना बैटरी बचाएगा।

रखें कूल-कूल - Cool Cool

Laptop Trick लैपटॉप को तेज धूप में या गर्मी वाली दूसरी जगह में न रखें। काम करते समय भी ध्यान रखें कि आपके आसपास का तापमान बहुत ज्यादा न हो क्योंकि वह जितना कम होगा, Laptop लैपटॉप उतना ही अच्छा काम करेगा। उसके अंदर हवा जाने के रास्ते बंद न हों, Keybord की-बोर्ड में रुकावट न हो इसका ध्यान रखें और समय-समय पर उन्हें साफ करते रहें।

डिफैग-Difage

अगर आपकी Hard-Disk हार्ड डिस्क में बहुत ज्यादा फ्रेगमेंटेशन (छितराई हुई फाइलें) है तो Prosecer प्रोसेसर को फाइल मैनेजमेंट के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और बिजली भी ज्यादा खर्च होती है। इससे बचने के लिए Hard-Disk हार्ड डिस्क को डिफ्रैग करते रहें। ऐसा करना बहुत आसान है। सब my computer में जाकर C Drive पर राइट क्लिक करें। अब properties>tools>defragmentation पर जाएं। वहां दिए defragment now बटन को दबाएं। इससे Hard-Disk हार्ड डिस्क में डेटा सही तरीके से स्टोर हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ